रतन टाटा का 86 की उम्र में निधन

रीडर टाइम्स न्यूज़ डेस्क
टाटा संस के मानद चेयरमैन रतन टाटा अब नहीं रहे। उनका 86 साल की उम्र में निधन हो गया। रतन टाटा ने बुधवार रात मुंबई के बीच कैंडी अस्पताल में आखिरी सांस ली। यहां उन्हें कुछ दिन पहले उम्र संबंधी दिक्कत की वजह से भर्ती कराया गया था। वही रतन टाटा के अंतिम दर्शन के लिए उनके पार्थिव शरीर को मुंबई के नेशनल सेंटर फॉर परफॉर्मिंग आर्ट्स हॉल में रखा जाएगा। यहां गुरुवार सुबह 11:00 से दोपहर 3:30 बजे तक लोग उनके अंतिम दर्शन कर सकेंगे।

  • 86 वर्षीय रतन टाटा ने मुंबई के बीच कैंडी अस्पताल में ली अंतिम
  • रतन टाटा के स्वर्गवास पर देशभर के शोक की लहर
  • राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और पीएम नरेंद्र मोदी समेत शीर्ष हस्तियों ने जिताया शोक

दिग्गज उद्योगपति रतन टाटा का 86 वर्ष की उम्र में स्वर्गवास हो गया। टाटा समूह ने इसकी जानकारी दी है। टाटा समूह ने कहा की अपार दुख के साथ हम अपने प्रिय रतन के शांतिपूर्ण निधन की घोषणा करते हैं। हम उनके भाई ,बहन और स्वजन उनकी प्रशंसा करने वाले सभी लोगों के प्रेम और सम्मान से सांत्वना महसूस करते हैं।

रतन टाटा बहुत ही दृढ़ संकल्प और दयालु स्वभाव के इंसान थे। जब 2008 में मुंबई पर आतंकियों ने हमला कर दिया था। तब ताज होटल पर हमले के दौरान रतन टाटा ने जबरदस्त संकल्प दिखाए। जब सुरक्षाकर्मी इस प्रतिष्ठित होटल को आतंकियों के खिलाफ सर्च ऑपरेशन चला रहे थे। तब उसे समय 70 वर्षीय रतन टाटा ने जबरदस्त संकल्प दिखाया। वह पल-पल की खबर ले रहे थे। इस मामले में मारे गए 166 लोगों में से 33 लोग टाटा समूह के प्रतिष्ठित ताज होटल में 60 घंटे की घेराबंदी में मारे गए थे। इनमें 11 होटल के कर्मचारी थे हमले के बाद रतन टाटा ने ताज होटल को न सिर्फ तुरंत फिर से खोलने का संकल्प लिया बल्कि हमले में मारे गए यह घायल हुए लोगों के परिवार की देखभाल करने की भी संकल्प लिया था।

इस तरह होगा रतन टाटा का अंतिम संस्कार-
रतन टाटा का पार्थिव शरीर को वर्ली के पारसी शमशान भूमि में लाया जाएगा। सबसे पहले पार्थिव शरीर की प्रेयर हाल में रखा जाएगा। हाल में करीब 200 लोग मौजूद रह सकते हैं। प्रार्थना लगभग 45 मिनट तक होगी। प्रार्थना हाल में पारसी रीति से गेहूं – सारनु पढ़ा जाएगा। रतन टाटा के पार्थिव शरीर की मुंह पर एक कपड़े का टुकड़ा रखकर अह्नावेति का पहला पूरा अध्याय पढ़ा जाएगा । यह दरअसल शांति प्रार्थना की एक प्रक्रिया है प्रेयर पूरा होने के बाद पार्थिव शरीर को इलेक्ट्रॉनिक अग्नि धर्म में रखा जाएगा और इस तरह अंतिम संस्कार की प्रक्रिया पूरी की जाएगी।