प्रियंका गाँधी ने वायनाड से नामांकन किया , बोली – पहली बार अपने लिए समर्थन मांग रही हूं

रीडर टाइम्स न्यूज़ डेस्क

कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे , तेलंगाना के मुख्यमंत्री रेवंत रेड्डी , छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल , कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल समेत पार्टी के अन्य नेता भी रोड शो में शामिल हुए ….

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने बुधवार को केरल के वायनाड लोकसभा सीट पर होने वाले उप चुनाव के लिए नामांकन दाखिल कर दिया। इससे पहले उन्होंने कलपेट्टा में एक विशाल सभा को संबोधित करते हुए कहा कि… उन्हें 35 वर्षों का राजनीति प्रचार करने का अनुभव हासिल है। प्रियंका ने दावा किया है कि उन्होंने अपने पिता राजीव गांधी , मां सोनिया गांधी,भाई राहुल गांधी और अन्य पार्टी सहयोगियों के लिए चुनाव प्रचार किया। उन्होंने दावा किया कि 1989 में जब वह 17 साल की थी तब भी से राजनीति प्रचार में भाग लेना शुरू कर दिया।

रोड रोड शो में शामिल हुए यह नेता –
राहुल गांधी के अलावा प्रियंका के इस रोड शो में उनकी मां सोनिया गांधी और पति रॉबर्ट वाड्रा भी मौजूद है। कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ,तेलंगाना के मुख्यमंत्री रेवंत रेड्डी , छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल , कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल समेत पार्टी के अन्य नेता भी इस रोड शो में शामिल हुए।

आपकी समर्थन की मांग के लिए आई हूं –
प्रियंका गांधी वाड्रा ने वायनाड में नामांकन भरने से पहले जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि… पिछले 35 साल से मैं अलग-अलग चुनाव के लिए प्रचार कर रही हूं । यह पहली बार जब मैं आपके समर्थन की मांग के लिए कर रही हूं यह एक बहुत ही अलग एहसास है। मैं कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे जी की बहुत आभारी हूं कि उन्होंने मुझे वायनाड से उम्मीद बनाने का सौभाग्य दिया। प्रियंका गांधी ने कहा कि जब मैं 17 साल की थी तब मैंने पहली बार 1989 के चुनाव में अपने पिता के लिए प्रचार किया था। आज 35 साल हो गए हैं जब मैं अपनी मां अपने भाई के लिए प्रचार किया। यह पहली बार है जब मैं अपने लिए प्रचार कर रही हूं।

उन्होंने आगे कहा सत्य और अहिंसा हमने मेरे भाई राहुल गांधी को एकता और प्रेम के लिए देशभर में 8000 किमी पैदल चलने के लिए प्रेरित किया। जब पूरी दुनिया उनके खिलाफ थी तब आप उनके साथ खड़े थे। मेरे भाई को लड़ने के लिए आप लोगों ने साथ दिया। मेरा पूरा परिवार आपका कर्जदार है। मुझे मालूम है कि उसे (राहुल गांधी) आप लोगों को छोड़ना पड़ा और मैं आपसे वादा करती हूं कि मैं आपके और उसके बीच के संबंधों को मजबूत करूंगी। उन्होंने मुझे बताया कि आपकी बड़ी समस्याओं का सामना कर रहे हैं। मेरे भाई ने मुझे बताया कि आप लोगों की क्या तकलीफ है। मैं आपके घर आना चाहती हूं और आपसे सीधे समझना चाहती हूं कि आपकी समस्या क्या है और हम उनसे कैसे निपटा सकते हैं

एक्टिव पॉलिटिक्स में प्रियंका –
चुनाव आयोग द्वारा वायनाड उपचुनाव की घोषणा के तुरंत बाद कांग्रेस ने ऐलान कर दिया था। कि प्रियंका गांधी केरल की वायनाड सीट से उम्मीदवारों की कांग्रेस द्वारा वायनाड से एआईसीसी महासचिव को मैदान में उतरने जाने के बाद पार्टी कार्यकर्ताओं ने निर्वाचन क्षेत्र में पोस्टर लगाए थे। जिन पर वायनाडिंते प्रियांकरी (वायनाड की प्रिय)”लिखा था। पिछले हफ्ते चुनाव आयोग द्वारा वायनाड सीट लोकसभा सीट पर उपचुनाव का ऐलान किया और इसके साथ ही प्रियंका गांधी के केरल निर्वाचन क्षेत्र से चुनावी शुरुआत के लिए मध्य तैयार हो गया। यहां से वाहन सक्रिय राजनीति में शामिल होने के लिए तैयार है।

कब होगा मतदान –
चुनाव आयोग ने 15 अक्टूबर को 48 विधानसभा क्षेत्र और दो संसदीय सीटों के लिए उपचुनाव का ऐलान किया। महाराष्ट्र और झारखंड विधानसभा चुनाव के साथ यह उपचुनाव दो चरणों में होने वाले हैं पहले चरण के लिए 13 नवंबर को वोटिंग होगी जिसमें 47 विधानसभा क्षेत्र और केरल के वायनाड लोकसभा सीट शामिल है वहीं दूसरे चरण के लिए 20 नवंबर को वोटिंग होनी है इस दौरान उत्तराखंड की केदारनाथ विधानसभा सीट और महाराष्ट्र के नांदेड लोकसभा सीट के लिए मतदान होगा। इसके बाद 30 नवंबर को वोटो की गिनती होगी और नतीजे का ऐलान किया जाएगा।